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अमेजन दुनिया का सबसे वैल्यूएबल ब्रांड बना, गूगल और एपल को पीछे छोड़ा

गैजेट डेस्क. अमेजन अब दुनिया का सबसे ज्यादा वैल्यूएलबल ब्रांड बन गया है। अमेजन ने गूगल और एपल को पीछे छोड़ा है। अमेजन की ब्रांड वैल्यू 31550 करोड़ डॉलर (करीब 21.9 लाख करोड़ रुपए) है। पिछले एक साल में अमेजन की ब्रांड वैल्यू में 52% का इजाफा हुआ है। एपल दूसरे स्थान पर है।

टॉप-5 में मौजूद सभी ब्रांड अमेरिका के

रैंक ब्रांड वैल्यू
1 अमेजन 21.90
2 एपल 21.49
3 गूगल 21.46
4 माइक्रोसॉफ्ट 17.4
5 वीसा 12.3
नोट: वैल्यू लाख करोड़ रुपए में
  1. एपल की ब्रांड वैल्यू 30950 करोड़ डॉलर (21.49 लाख करोड़ रुपए) की ब्रांड वैल्यू के साथ दूसरे और गूगल 30900 करोड़ डॉलर (21.46) लाख करोड़ रुपए की ब्रांड वैल्यू के साथ तीसरे स्थान पर है।

  2. यह जानकारी कैनटार की ग्लोबल ब्रांड रैंकिंग से सामने आई है। यह रैंकिंग 2006 से हर साल जारी हो रही है। पिछले 12 साल से या तो गूगल या फिर एपल नंबर-1 पर रही थी।

  3. 2018 में गूगल को टॉप स्थान मिला था। भारतीय ब्रांड में एलआईसी सबसे आगे 68वें स्थान पर है। उसकी ब्रांड वैल्यू 1.4 लाख करोड़ रुपए है।

  4. यह रैंकिंग सबसे पहले 2006 में जारी की गई थी। तब माइक्रोसॉफ्ट को पहला स्थान मिला था। अमेजन की मौजूदा ब्रांड वैल्यू 2006 में माइक्रोसॉफ्ट की ब्रांड वैल्यू से 409% ज्यादा है।

  5. पिछले एक साल में जहां अमेजन की ब्रांड वैल्यू 52% बढ़ी, वहीं, एपल ने 3% और गूगल ने 2% का इजाफा किया। माइक्रोसॉफ्ट की ब्रांड वैल्यू एक साल में 25% बढ़ी है और यह चौथे स्थान पर है।

  6. टॉप-10 कंपनियों में अमेजन के बाद माइक्रोसॉफ्ट की ब्रांड वैल्यू ही सबसे ज्यादा बढ़ी है। टॉप-10 में मौजूद सिर्फ दो ब्रांड की वैल्यू पिछले एक साल में घटी है। फेसबुक ने 2% और टेनसेंट ने 27% की गिरावट दर्ज की है।

  7. सूची में शामिल टॉप-100 ब्रांड की वैल्यू एक साल में 23 लाख करोड़ रुपए बढ़ी है। इनकी कुल ब्रांड वैल्यू अब 329 लाख करोड़ रुपए है। यह स्पेन, कोरिया और रूस की कुल जीडीपी के बराबर है। टॉप-100 ब्रांड की वैल्यू एक साल में 7% की दर से बढ़ी है। यह वैश्विक जीडीपी ग्रोथ से दोगुनी है। ऐसा अमेरिका और चीन के बीच चल रहे ट्रेड वॉर के बावजूद हुआ है।

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      with 21.9 lakh million Amazon has become the worlds most valuable brand behind Google and Apple

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